Breaking News

ठण्ड में गाड़ी चलाते वक़्त इन बातों का रखे ध्यान.


दिसम्बर -जनवरी का महिना मतलब हड्डी कापने वाली ठण्ड और चरो तरफ धुंध या कोहरा होना तो इस मौसम में आम है और इस मौसम में सुबह उठना मानों पहाड़ उठाने जैसा काम लगता है और ऐसे मे यदि रात या एकदम सुबह-सुबह कहीं यात्रा करना पड़े तो –



ठण्ड में सुबह के वक़्त बहुत अधिक कोहरा या धुंध होता है वैसे तो हमें हर रोज सड़क हादसे के बारे में पढ़ने व सुनने को मिलते हैं लेकिन आम तौर पर पाया गया है कि ठण्ड में सड़क हादसों में वृद्धि हो जाती है, ठण्ड के दिनो   मे धुंध या कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है, आसान भाषा मे कहें तो साफ साफ नहीं दिखाई देता है, जिस कारण कई गाडियाँ आपस मे टकरा जाती है, ऐसे में अवश्यकता है अतिरिक्त सावधानी बरतने कि जिससे सड़क हादसों से बचा जा सके।

कैसे बचा जा सकता है सड़क हादसों से।

 
आप सतर्क और सावधानी रख कर खुद को सड़क हादसों से दूर रख सकते हैं”


यात्रा करने से पहले दिन भर के मौसम के बारे मे जाँच ले, यदि मौसम में बहुत अधिक धुंध दिखा रहा तो उसे साफ होने का इंतजार करे।

यदि धुंध बहुत अधिक हो और सड़क न दिख रहा हो तो जितना हो सके सुबह यात्रा करे से परहेज करें।



धुंध मे सड़क साफ साफ नहीं दिखाई दे रही है, ऐसे मे यात्रा न करें।

यात्रा करते समय हमेशा गाड़ी की हैड लाइट अथवा पास लाइट को चालू रखें जिससे पीछे से आने वाली गाड़ी को संकेत मिल सके और  इसके साथ ही आप भी आपके आगे चल रहे गाड़ी की लाइट को देखते रहें।

गाड़ी हमेशा धीमी गति से चलाएं और साथ ही दूसरे गाड़ी से थोड़ी दूरी बना के चलें। ढूंढ में सड़क किनारे गाड़ी न खड़ा करें और किसी कारण से खड़ा करना भी पड़े तो हमेशा लो बीम लाइट चालू रखें।


धुंध में हमेशा लो बीम लाइट चालू रखें 
जब बहुत अधिक धुंध होती है तो कुछ वहान चालक बीच सड़क में चलने लगते हैं, ऐसा न करें, ऐसे में दुर्घटना की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं।
वाहन के शीशे औस से धुंधले हो जाते हैं ऐसे में इसे साफ करते रहें और वहाँ के वाइपर को भी चालू कर दें और इसके साथ ही पीछे देखेने वाले शीशे को भी साफ करते रहें।
वाहन चलते वक़्त हमेशा दुरी बना कर चलें.

इन छोटी – छोटी सावधानी को अपना कर आप दुर्घटना के शिकार होने से बच सकते हैं।
अगर आप को इन सब के बारे मे पता हो तो आप इसे दूसरों के साथ साझा करें




No comments