Breaking News

TV देखने के लिए 29 December से कितने पैसे खर्च करने होंगे आपको ?


TV देखने के लिए 29 December से कितने पैसे खर्च करने होंगे आपको ? 

TRAIT(Telecom Regulatory Authority of India)  के एक नियम के तहत 29 दिसम्बर के बाद सभी DTH और केबल ओपेरटर के प्लान को बदल दिया गया है ,  TRAI के नए नियम के अनुसार अब आपको जो चैनेल पसंद है उन्ही के पैसे देने होंगे, अगर हम पुरानीं प्लान की बात करे तो हमसे एक शुल्क लिया जाता था और काफी चैनेल दे दिया जाता था इसमें बहोत से ऐसे चैनेल भी  होते थे जिसे हम कभी भी नहीं देखेते थे और इसके भी पैसे हमसे लिए जाते थे लेकीन अब ऐसा नहीं होगा अब सिर्फ हमें अपने मनपसंद चैनेल के ही पैसे देने होंगे,लेकिन कस्टमर के मन में अभी ये सवाल उठ रहे हैं की नए प्लान से आम जनता को फ़ायदा होगा या नुकसान |
अब आपके मन में एक और सवाल आ रहा होगा की 29 दिसम्बर ही क्यों,  ये तो नए साल में भी लागु किया जा सकता था.

आखिर 29 दिसम्बर ही क्यों? 

TRAI की एक मीटिंग 3 मार्च 2017  को हुई थी जिसमे इस निमय के बारे में बताया गया था फिर इस मुद्दे में काफी सोच विचार करने के बाद इसे 3 जुलाई 2018 को इसे इसे हरी झंडी दे दी गयी  इसके बाद ओपेरटर को , ब्रॉडकास्टर को, सभी को 180 दिनों का समय दिया गया था ताकि वे अपने सॉफ्टवेर हार्डवेयर को अपडेट करे ले, और ये 180 दिन 29 दिसम्बर को पुरे होने जा रहे हैं. 


TRAI की नई प्लान समझने के पहले हमें ये समझना होगा की अभी तक हमें किस माध्यम से TV पर चैनेल दिखाये जा रहे थे,
अभी तक सभी चैनेल यानि SONY, ZEE, STAR के ब्रॉडकास्टर मतलब 
 SONY के सभी चैनेल का प्रसारण  Sony Picture Networks India Pvt. Ltd करती है,उसी तरह ZEE के सभी चैनेल का प्रसारण  Zee Entertainment Enterprises Limited और STAR के सभी चैनेल का प्रसारण Star India Private Limited करती है और इनको अपने चैनेल TV में दिखाने के लिए एक डिस्ट्रीब्यूटर की जरुरत होती है और (Dish TV, airtel, Cable Operator यही डिस्ट्रीब्यूटर का काम करती हैं ) अभी तक Broadcaster अपने चैनेल को distributor को दे देते थे और distributor अपने अनुसार हमें प्लान बना के देती थी, हम distributor को पैसा देते थे  और distributor Broadcaster को.

इसमें होता ये था की distributor अपने मर्ज़ी से उपभोगता को कोई भी चैनल देते थे और अपने मन से किसी भी ब्रॉडकास्टर के चैनेल को हटा देते थे जैसे अभी TATA SKY ने SONY के सभी चैनेल को हटा दिया था  ऐसे में distributor बॉस बन के बैठा था. अब TRAI के नए प्लान को समझते हैं 


क्या है TRAI का नया प्लान 

TRAI के नए प्लान के अनुसार आपको 130 रूपए में 100 चैनेल रखने के जगह मिलेंगे, यानि ब्रॉडकास्टर से आपके घर तक कनेक्शन लाइन का खर्च मान लीजिये. 

(जैसे जब हम कोई मकान किराये में लेते हैं तो सिर्फ  मकान  मिलता है उसके अन्दर सामान खुद से खरीद के रखने पड़ते हैं  कुछ इसी तरह मान लीजिये )

100 चैनेल 130 रूपए में लेने के बाद आपके पास दो रास्ते हैं या तो आप 100 चैनेल free to Air  वाले रख ले या कुछ free वाले कुछ Paid वाले रख ले. (सभी ब्रॉडकास्टर  के कुछ चैनेल free हैं और कुछ चैनेल Paid हैं )या फिर आप पुरे 100 चैनेल पेड वाले रख लो ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप क्या देखना पसंद करते हैं.

Free To Air वैसे चैनेल हैं जिसका आपको पैसे नहीं देने पड़ेंगे मतलब 130 रूपए देने के बाद आपको अतिरिकत शुल्क कुछ भी नहीं देना पड़ेगा.

सभी ब्रॉडकास्टर को हर एक चैनेल के लिए शुल्क रखने को कहा गया है और यह शुल्क अधिकतम 19 रूपए  हो सकता है और इसके साथ ही वो अपने चैनेल का एक प्लान बना के भी दे सकते हैं जैसे आपने अभी Tv में add देखा होगा 

यदि आप सोनी के सभी चैनेल लेते हैं तो आपको सिर्फ 31 रूपए देने होंगे ठीक उसी तरह Zee के लिए 45 और STAR के लिए 49 रूपए देने होने लेकिन यदि आप कोई एक चैनेल लेते हैं तो उस चैनेल का जितना शुल्क होगा उतना देना होगा. आर्टिकल के अंत में मैंने सभी चैनेल का प्राइस लिस्ट दिया है आप वहाँ से अपने मनपसंद चैनेल के लिए कितने पैसे देने होंगे आप जान सकते हैं.
Zee के सभी चैनेल 45 रूपए में, STAR के सभी चैनेल 49 रूपए में और SONY के सभी चैनेल 31 में और सभी एक साथ मिला कर लेने पर आपको 300 रूपए देने पड़ेंगे 

जैसे यदि आप STAR ,Zee और SONY के सभी चैनेल लेते हैं तो आपको कुल मिला के 300 रूपए देने पड़ेंगे और यदि आप सिर्फ ZEE TV , STAR PLUS , और SONY SAB लेते हैं तो आपको लगभग 200 रूपए देने पड़ेंगे.
स्टार plus ,जी टीवी और सब लेने पर हर चैनेल के 22.42 देने पड़ेंगे 
130 रूपए में मिलने वाले 100 चैनेल में 24 चैनेल DD का रखना ही पड़ेगा. 100 चैनेल SD क्वालिटी के होंगे
और यदि आप HD देखना पसंद करते हैं तो आपको130 रूपए में सिर्फ 50 चैनेल ही मिलेंगे.

SD चैनेल  = 1 HD चैनेल  
HD चैनेल के प्लान भी अलग हैं SD से तुलनात्मक रूप से HD मंहगा होगा,

नया प्लान पुराने वाले प्लान से महंगा हो जायेगा पुराने प्लान के मुकाबले,जो उपभोग्कता केबल से TV देख रहें थे उन्हें पुरे महीने के 150 -250 तक देना पढ़ रहा था लेकिन नए प्लान के मुताबिक अब सब को 250-350 रूपए खर्च करने पड़ेंगे.

यदि आप अपने मनपसंद चैनेल के Price चेक करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें 
click here to check the price list of all the channel 


Click Here 




No comments