Breaking News

लोगो को इस नए तरीके से ठग रहें हैं साइबर अपराधी.

टेक्नोलॉजी, जहाँ एक ओर लोगों के जिन्दगी को आसान बना रहीं हैं वहीँ कुछ लोग इसका  गलत इस्म्तेमल करके लोगों  से ठगी करने का काम कर रहे हैं

Cyber crime
दिनों दिन cyber क्राइम के शिकार लोग की संख्या में  वृद्धि हो रही है .


कैसे शुरू हुआ ये Cyber crime की दुनिया .

भारत में JIO को टेक्नोलॉजी में क्रांति के रूप में देखा जाता है, JIO के आने के बाद गाँव गाँव स्मार्ट फ़ोन और इन्टरनेट पहुँच गयी, अब इन्टरनेट पहुँच तो गयी लेकिन लोगों को इसके इस्तेमाल के बारे में कुछ खास मालूम नहीं था, आसानी से पैसे कमाने या कहें तो रातों रात आमिर बनने की चाह रखने वाले लोग internet ka  गलत इस्तेमाल करने लगे.



शुरुवात में ये लोगों को बैंक कर्मचारी बन के फ़ोन करते और एटीएम रिन्यूअल करना है कह के एटीएम कार्ड नंबर और कार्ड के पीछे लिखे तीन नंबर, जिसे CVV कहते है, वो लेते और गलत तरीके से पैसे की निकासी कर  लेते फिर बैंक और सरकार की सजगता से लोगों को जागरूप किया गया जिसके बाद से लोग अपना  एटीएम कार्ड नंबर और CVV किसी भी अनजान व्यक्ति से साझा नहीं करने लगे. 

इन लोगों को आसानी  से या गलत तरीके से पैसा कमाने की लत लग गयी और ये लोग नए नए तरीके ढूढ़ते हैं जिससे लोगो को ठगा जा सके.

क्या है ये नया तरीका

अब ये लोग इन्टरनेट की मदद से शोपिंग साईट बनाते हैं और उसमे बिकने वाले सामान में बड़ी मात्रा में छुट  देते हैं और जो लोग इस छुट की लालच में पड़ के यहाँ से खरीदारी करते  है वो इनके शिकार हो जाते हैं 
खरीदारी करते वक़्त जो डाटा यानी कार्ड डिटेल हम पेमेंट के वक़्त  डालते हैं वो उनके पास सेव हो जाता है, और वो इसी कार्ड डिटेल को उसी वक़्त किसी  भी मनी वॉलेट में डाल के प्रोसेस करते हैं और हमे OTP (One Time Password) का मेसेज आ जाता हैं और जैसे हम फेक साईट में OTP डालते हैं हमारे अकाउंट से पैसा कट जाता है.

कैसे बचा जाये इन फेक साईट से 

लोगों को सबसे बड़ी समस्या इन नकली साईट को पहचाने में आती है जिस कारण  ये लोग नकली साईट में फस कर cyber  Crime का शिकार हो जाते हैं.

नकली साईट को पहचानना बहुत ही आसान है,

जब आप कोई साईट खोले तो सबसे पहले लेफ्ट साइड की और देखे वहाँ आपको एक ताला जैसा कुछ  दिखाई देगा आप  उस पर क्लिक करें वहाँ पर क्लिक करने पर यदि आपको यह मेसेज दिखे "Your Site is Secure"
तो आप सही साईट पर हैं और यदि आपको दिखे "Your Site is Not Secure" तो आप उस साईट को बंद करे दे. 
यदि आप कंप्यूटर में देख रहे हैं तो कुछ इस तरह दिखेगा 



और यदि आप मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लेफ्ट साइड में एक  i लिखा दिखेगा जिस पर आप क्लिक कर के उस साईट के असली या नकली होने के बारे में पता लगा सकते सकते हैं .


ऊपर दिख रहे i बटन  पर क्लिक करने पर आपको कुछ इस तरह का मेसेज दिखेगा 



आपको यह सन्देश कैसा लगा आप अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते हैं .या आप हमें डायरेक्ट इन्स्ताग्राम में मेसेज कर सकते हैं . 

Instagram Id :- Jaankari_hai







No comments