Breaking News

बाजार में यूँ खुले में बिकता है कैंसर :-

बाजार में यूँ खुले में बिकता है कैंसर


कैंसर एक ऐसी बीमारी है यदि किसी को हो जाये तो वह आधा उसी वक़्त मर जाता है,आम तौर पे कैंसर के लक्षण अंतिम चरण पे दिखता है,लेकिन यदि मैं ये कहूँ कि लोग कैंसर बाजार से खरीदते है तो क्या यह गलत होगा - नहीं। आइए इस बात को समझते हैं -
वैसे तो कैंसर के बहुत से कारण हैं लेकिन मैं आज तम्बाकू और सिगरेट से होने वाले बीमारी की बात करूंगा । यदि आप बाजार के लिए निकलते हैं या फिर कहीं लंबी यात्रा करने जाते हैं तो हर जगह छोटी छोटी दुकान में आपको सिगरेट और तम्बाकु मिल जाएगा ,हो सकता है आपको खाने पीने के लिए कुछ ना मिले पर ये सब आसानी से मिल जाएगा । सिगरेट और तंबाकू के डब्बे में बड़े बड़े अक्षरों में लिखा होता है 'तम्बाकु जानलेवा है ' या 'smoking kills' फिर व लोग इसका सेवन करते हैं , आखिर क्यों लोगो को इसकी लत लग जाती है? जो लोग हर रोज इनका सेवन करते हैं इसके बिना क्यों नही राह पाते?
शुरुवात में लोग दिखवा या दोस्तो के कहने पर एक -आधा फूंक मार लेते हैं, लेकिन एक बार सोचिये जो दोस्त आपको इसकी लत लगा रहा है क्या वाकई वो आपका दोस्त ही है, ओर फिर धीरे धीरे यह आदत बन जाती हैं जिसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है, अब सवाल उठता है ऐसा क्यों होता है।
सिगरेट में निकोटिन होता है और जब कोई इसका सेवन करता है तो निकोटिन उसे एक खुशी का एहसास कराता है और धीरे धीरे यह आदत बन जाती है , हम अक्सर देखते हैं जो लोग इसका सेवन करते हैं वो बिना सिगरेट के अधमरे हो जाते हैं क्योंकि अब इनके दिमाग को निकोटिन की जरूरत महसूस होने लगती है जिसके कारण उन्हें किसी काम मे मैन नही लगने लगता है ।

WHO (world health organisation) के रिपोर्ट के अनुसार हर 10 में से 1 वयस्क को स्मोकिंग डिजीज (smoking disease) है ओर अगर यही हाल रहा तो 2030 तक यह आंकड़ा 6 में से 1 हो जाएगा।  अगर सिगरेट की बिक्री की बात करे तो एक मिनट में पूरे विश्व मे 10 मिलियन सिगरेट की बिक्री होती है।
NICPR के रिपोर्ट के अनुसार एक दिन में लगभग 2500 लोग सिगरेट ओर तम्बाकु के कारण बीमार होते हैं और लगभग 7 लाख लोग एक साल में भारत में मरते है और इतने ही नए कैंसर के मरीज भर्ती होते हैं ।
मैं उन तमाम उन सिगरेट ओर तम्बाकु का सेवन करने वालो से निवेदन करता हु की आप इनसब चीज़ों के सेवन से बचे । ओर अगर आपको इसकी लत लग गयी है तो इंटनेट में बहोत से उपाय है- 'how to quit chewing tabacoo' ,' 'smoking kaise chode'
इन सब पर सर्च कर सकते हैं ।
और सिगरेट की इतनी बिक्री ओर or 'smoking effect' जानते हुए भी लोग इसका सेवन करते हैं  ये देख कर मुझे यही लगता है कि लोग खुद  कैंसर बाजार से खरीदते हैं ।

No comments